क्या मानव उत्पत्ति की थ्योरी हमेशा के लिये बदल जायेगी?

This Monday, Aug. 28, 2017 photo provided by the city of Thornton, Colo., shows a fossil of a triceratops dinosaur discovered by construction workers on Aug. 25 in Thornton. Denver Museum of Nature and Science curator of dinosaurs Joe Sertich says the find is one of three triceratops skulls found along the Colorado Front Range and has likely been there for at least 66 million years. (Lisa Watson/City of Thornton, Colorado, via AP)

नन्यूज कैप्चर्ड डेस्क

वैज्ञानिक मानव के पूर्वजों की उत्पत्ति का स्थान अफ्रीका मानते हैं, लेकिन हाल में एक ऐसी खोज हुयी है जो इस स्थापना को पलट सकती है. दरअसल, शोधकर्ताओं को ग्रीस में क्रीट के पास लगभग 5.7 मिलियन वर्ष पुराने मानव के पैरों से मिलते जुलते जीवाश्म अवशेष मिले हैं. माना जा रहा है कि भूमध्य सागर के सूखने के बाद  ये जीवाश्म लगभग 5.6 मिलियन पुरानी रेतीली चट्टानों के नीचे दब गये थे.

ये जीवाश्म चिन्ह मानव के पंजों के आकार के हैं और इनकी स्थिति को देखकर शोधकर्ता ये अनुमान लगा रहे हैं कि ये बंदरों के नहीं, बल्कि मानव के हैं.

इतना ही नहीं, वैज्ञानिकों का मानना है कि ये निशान होमोनिन हो सकते हैं. होमोनिन मानव की तरह ही खड़े होकर चलने वाली जाति थी. यह गौर करने वाली बात है कि बीसवीं सदी के मध्य में पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में ऑस्ट्रेलोपिथिकस नाम के जीवाश्म अवशेषों की खोज हुयी थी. तब से मानव के पूर्वजों की उत्पत्ति का स्थान अफ्रीका माना जाता है.

कुछ साल पहले अफ्रीका में ही तंजानिया से मानव के पैरों से मिलते जुलते लेटोली जीवाश्म अवशेष मिले थे. इनकी उम्र करीब 3.7 मिलियन वर्ष आंकी गयी थी. इस खोज के बाद यह मान्यता और पक्की हुयी थी कि मानव पूर्वजों की उत्पत्ति का स्त्रोत अफ्रीका में ही था, जहां से ये होमोनिन एशिया और यूरोप के कई हिस्सों में फ़ैल गये.

ग्रीक में हुयी खोज ने दिखाया है कि मानव के वंश कहीं अधिक जटिलता से हुआ है. यह भी रोचक बात है कि वैज्ञानिक इन जीवाश्म चिन्हों को लेटोली में पाये गये चिन्हों से भी पुराना मान रहे हैं. आने वाले वक्त में वैज्ञानिक समुदाय में इस बात को लेकर बहस तेज हो सकती है कि मानव के पूर्वजों की उत्पत्ति का स्थान अफ्रीका ही था या कुछ और.

1 COMMENT

  1. Oh my goodness! an amazing article dude. Thanks Nonetheless I’m experiencing difficulty with ur rss . Don’t know why Unable to subscribe to it. Is there anyone getting equivalent rss downside? Anybody who is aware of kindly respond. Thnkx

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here