इनकम टैक्स की बड़ी कार्यवाही, इन 1.16 लाख लोगों को भेजा नोटिस !

Action of income tax
Action of income tax

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ऐसे 1.16 लाख इंडिविजुअल्स और कंपनियों को नोटिस भेजे हैं, जिन्होंने नोटबंदी के बाद अपने बैंक अकाउंट्स में 25 लाख रुपए से ज्यादा कैश जमा किया लेकिन वे निश्चित तारीख तक रिटर्न फाइल नहीं कर पाए। सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने यह जानकारी दी।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्यवाई-

चंद्रा ने कहा कि वे भारी कैश डिपॉजिट करने वाले लोग भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के निशाने पर हैं, जिन्होंने आईटी रिटर्न फाइल किया है। टैक्स डिपार्टमेंट ने ऐसे 18 लाख लोगों की लिस्ट तैयार की है, जिन्होंने नोटबंदी के बाद 2.5 लाख रुपए से ज्यादा के 500 और 1000 रुपए के जंक्ड नोट अपने अकाउंट्स में जमा किए थे। इन इंडिविजुअल्स और कंपनियों, जिन्होंने अभी तक अपना आईटी रिटर्न फाइल नहीं किया है, को दो कैटेगरी में बांटा गया है। एक कैटेगरी में 25 लाख रुपए से ज्यादा जमा करने वाले और दूसरी कैटेगरी में 10 लाख रुपए से 25 लाख रुपए के बीच जमा करने वाले हैं। उन्होंने कहा, ‘इसलिए हमने उनसे 30 दिन के भीतर आईटी रिटर्न फाइल करने के लिए कहा है।’

लगभग 2.4 लाख लोगों ने 10 लाख से 25 लाख रुपए के बीच कैश जमा किया, लेकिन अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किया। अगर उन्होंने रिटर्न फाइल नहीं किया तो अगले फेज में भी उन्हें नोटिस मिलेगा। नोटिस आईटी एक्ट के सेक्शन 142 (1) के तहत दिए गए हैं। अधिकारी ने कहा कि इस साल अप्रैल-सितंबर के दौरान आईटी कानून का उल्लंघन पर कार्रवाई का सामना करने वाले लोगों की संख्या दोगुनी से ज्यादा बढ़कर 609 तक पहुंच गई, जबकि बीते साल समान अवधि में 288 थी। वहीं 1,046 कंप्लेंट्स फाइल की गईं, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 652 था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here