मारीशस स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे शिवपाल सिंह

लखनऊ, 02 फरवरी, 2018 वरिष्ठ समाजवादी नेता शिवपाल सिंह यादव ने मारीशस सोशलिस्ट काउन्सिल की कैप जारी करते हुए कहा कि भारत व मारीशस भले ही दो अलग देश हों लेकिन दोनों की सांस्कृतिक आत्मा एक है। मारीशस की जनता हम भारतीयों की भांति चाहती है कि भारत को सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता और हिन्दी को आधिकारिक भाषा का दर्जा मिले। भारत व हिन्दी के लिए इण्डो-मारीशस सोशलिस्ट काउन्सिल के स्वयंसेवक ढाई लाख हस्ताक्षर करा चुके हैं। शीघ्र ही हस्ताक्षर के प्रपत्र संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिनिधि को सौंपा जाएगा।

भारत दुनिया का दूसरी सबसे बड़ी आबादी और हिन्दी विश्व की तीसरी सबसे बड़ी भाषा है। दोनों के वैश्विक सम्मान से वैश्विक लोकतंत्र को गुणात्मक ताकत मिलेगी। मारीशस सोशलिस्ट काउन्सिल के सचिव डी० आशू ने शिवपाल जी के सोशलिस्ट काउन्सिल के तत्वावधान में किए गए कार्यक्रमों की रिपोर्ट शिवपाल जी को सौंपते हुए बेलमार में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह हेतु आमंत्रित किया। 12 मार्च को बेलमार में समुद्र तट पर मारीशस स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जाता है, इस बार समारोह के मुख्य अतिथि शिवपाल सिंह यादव जी होंगे।

समाजवादी चिन्तक व चिन्तन सभा के अध्यक्ष दीपक मिश्र ने बताया कि सोशलिस्ट काउन्सिल की लाल कैप समाजवादियों के सतत् संघर्ष का प्रतीक है। भारत की तरह मारीशस में समाजवादी आंदोलन व स्वतंत्रता संग्राम साथ-साथ चला। इस समय मारीशस सोशलिस्ट मूवमेण्ट की मारीशस में सरकार है। भारतीयों का शिष्टमंडल मार्च के प्रथम सप्ताह में शिवपाल जी के नेतृत्व में मारीशस जाएगा। श्री शिवपाल ने मारीशस से आए प्रतिनिधियों को गीता, गाँधी व लोहिया साहित्य भेंट किया। 7/8, विक्रमादित्य मार्ग स्थित शिविर कार्यालय में आयोजित समारोह में पूर्व मंत्री शाकिर अली, अग्रवाल समाज सभा के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, वरिष्ठ समाजवादी नेता श्रीपति सिंह, समाजवादी नेता अशोक यादव समेत कई लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here