About US

हमारे बारे में

न्यूज कैप्चर्ड एक स्वतंत्र और द्विभाषी न्यूज पोर्टल है जिसका आरंभ कुछ नयी पीढ़ी के कुछ युवा पत्रकारों, थियेटर एक्टिविस्ट और स्वतंत्र फिल्मकारों के सामूहिक प्रयास से हुआ. इस पोर्टल को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य समकालीन कारपोरेट पत्रकारिता के एक वैकल्पिक और व्यवहारिक मॉडल की तलाश करना है. पत्रकारिता का यह युग एक ओर तो सूचनाओं की बहुलता के लिये जाना जाता है, तो वहीं दूसरी ओर इसमें विश्लेषण की गुंजाइश लगातार कम होती गयी है. हमारा मानना है कि यह अंर्तविरोध स्वयं कारपोरेट पत्रकारिता की ही देन है. अधिकाधिक सूचनाओं का जाल बिछाकर पाठकों की चेतना को कुंद करना आज की मुख्य धारा पत्रकारिता के अस्तित्व की एक शर्त है. यही वजह है कि कई बार पाठकों की चेतना के गिरते स्तर का हवाला देते हुये उन्हें जान-बूझकर विश्लेषण से महरूम रखा जाता है.

हमनें इस स्थिति को एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया है और इसमें सीमित संसाधनों के साथ हस्तक्षेप करना हमारा लक्ष्य है. ऐसा लिखते हुये यह रेखांकित करना भी आवश्यक है कि आज पत्रकारिता के स्वरूप और उसके माध्यमों में तेजी से बदलाव हुये हैं.  हिंदी और अंग्रेजी में समाचार वेबसाइट्स का विकास इन बदलावों का ही नतीजा है.  इसके अलावा पाठक की रुचियां और अपेक्षायें भी तेजी से बदल रही हैं. इस पूरे परिदृश्य को ध्यान में रखते हुये हमनें पत्रकारिता के बुनियादी मूल्यों और उसके तौर-तरीकों में आ रहे परिवर्तनों को साथ-साथ लेकर चलने का अनूठा प्रयोग किया है. इस राह में हम अपना एक मात्र साझेदार पाठकों को मानते हैं और उनका सहयोग ही हमारे प्रयोग की सफलता-असफलता को तय करेगा.

चूंकि हम इस कार्य का आरंभ सीमित संसाधनों के साथ कर रहे हैं, इसलिये फिलहाल हमारा ध्यान समकालीन घटनाओं और मुद्दों पर विश्लेषण प्रदान करने पर होगा, लेकिन जैसे-जैसे हमारे संसाधन बढ़ेगें, हम पाठकों को खोजी रिपोर्टें भी प्रदान करने का प्रयास करेंगे.

न्यूज कैप्चर्ड टीम

रुपेश पाठक

न्यूज कैप्चर्ड के संस्थापक/ माडरेटर हैं. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी और भारतीय जनसंचार संस्थान नयी दिल्ली से शिक्षा. कुछ प्रमुख पत्र – पत्रिकाओं में किस्तों में नौकरी.

संपर्क-7398591624, rupesh@newscaptured.com

 

अभिनव श्रीवास्तव

न्यूज कैप्चर्ड के  संपादक/ माडरेटर हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय और भारतीय जनसंचार संस्थान नयी दिल्ली से शिक्षा प्राप्त करने के बाद राजस्थान पत्रिका, जयपुर में संक्षिप्त अवधि के लिये काम. जनसत्ता समेत अनेक राष्ट्रीय हिंदी दैनिकों में स्वतंत्र लेखन. मीडिया के समाजशास्त्र को समझने के उद्देश्य से शोधरत.  संपर्क  9654658441, abhinavas30@gmail.com