Site icon NewsCaptured

Amit Shah Past History: ग्रह मंत्री बनने से पहले क्या करते थे अमित शाह?

READ MORE: Amit Shah Son Net Worth: कितना कमाते हैं अमित शाह के बेटे JAY SHAH

Where is Amit Shah Today?

गृह मंत्री के रूप में अपने नए कार्यकाल में, Amit Shah तीन नए अधिनियमित आपराधिक कानूनों को लागू करने को प्राथमिकता देंगे: भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023।

Amit Shah ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में लगातार दूसरी बार केंद्रीय गृह मंत्री की भूमिका संभाली है। 2019 से, उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री का पद संभाला है और मोदी की कैबिनेट में इस भूमिका में बने हुए हैं। इसके अलावा, शाह ने एक और कार्यकाल के लिए सहकारिता मंत्रालय को बरकरार रखा है।

Amit Shah Son BCCI President

जय शाह (जन्म 22 सितंबर, 1988) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष हैं। वे भारतीय राजनीतिज्ञ अमित शाह के पुत्र हैं, जो वर्तमान में भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्य करते हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष हैं।

जय शाह का जन्म 22 सितंबर, 1988 को अमित शाह और सोनल शाह के घर हुआ था। उन्होंने निरमा विश्वविद्यालय से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की।

Gujarat Cricket Association (GCA)

जय शाह ने 2009 में अहमदाबाद के केंद्रीय क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में अपने क्रिकेट प्रशासन करियर की शुरुआत की। सितंबर 2013 में, वे गुजरात क्रिकेट संघ (GCA) के संयुक्त सचिव बने। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम के निर्माण की देखरेख की, अपने पिता के साथ काम करते हुए, जो उस समय GCA के अध्यक्ष थे।

Board of Cricket Council India (BCCI)

2015 में, शाह BCCI की वित्त और विपणन समितियों में शामिल हो गए। उन्होंने सितंबर 2019 में जीसीए के संयुक्त सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया और अगले महीने बीसीसीआई के सचिव चुने गए, जो पांच पदाधिकारियों में सबसे कम उम्र के बन गए। उन्हें अक्टूबर 2022 में फिर से बीसीसीआई सचिव के रूप में चुना गया। 2022 में, शाह ने बीसीसीआई के रिकॉर्ड तोड़ने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मीडिया अधिकार सौदे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां पांच साल के अधिकार कुल 48,390 करोड़ रुपये में बेचे गए, जिससे आईपीएल राष्ट्रीय फुटबॉल लीग (एनएफएल) के बाद प्रति मैच मूल्य के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग बन गई।

Asian Cricket Council (ACI)

जनवरी 2021 में, शाह को एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। जनवरी 2024 में, उन्हें फिर से एसीसी अध्यक्ष के रूप में चुना गया। एसीसी की अध्यक्षता आमतौर पर एशिया के पूर्ण सदस्य देशों के बीच घूमती रहती है। हालाँकि, अगली बारी श्रीलंका की थी, लेकिन श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के प्रमुख शम्मी सिल्वा ने शाह का कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव रखा, जिसे अन्य सदस्यों ने स्वीकार कर लिया।

International Cricket Council (ICC)

दिसंबर 2019 में, BCCI ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की भावी मुख्य कार्यकारी समिति (CEC) बैठकों के लिए शाह को अपना प्रतिनिधि चुना। अप्रैल 2022 में, उन्हें ICC बोर्ड सदस्य प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया, और नवंबर 2022 में, उन्हें ICC की वित्त और वाणिज्यिक मामलों (F&CA) समिति के प्रमुख के रूप में चुना गया।

Exit mobile version