Site icon NewsCaptured

What are the benefits of NMMS exam? योजना के तहत मिलेगा 12,000 रुपये का लाभ

पीएम सूरज पोर्टल योजना क्या है
What are the benefits of NMMS exam?

NMMS Scholarship 2024: दोस्तों, भारत सरकार के द्वारा छात्रों के उज्ज्वल भविष्य और उनकी पढ़ाई के लिए कई योजना को चलाया जाता है, जिसमे से एक योजना नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप (NMMSS Scholarship 2024) हैं। शिक्षा को सबसे मूल्यवान संपत्ति माना जाता है, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं होती कि वह शिक्षा का खर्च उठा सकें, जिसके कारण उन्हें अपनी पढ़ाई को समाप्त करनी पड़ सकती है।

क्योंकि उनके परिवार में आर्थिक कठिनाइयों के कारण वह शिक्षा प्राप्त नहीं की जा सकती हैं, इसी कारण सरकार ने छात्रों के लिए नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप की शुरुआत की है। यह छात्रवृत्ति योजना उन छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है। जो छात्र वित्तीय से परेशान हैं।

NMMS योजना क्या है?

2008 में इस मेरिट छात्रवृत्ति का शुभारंभ मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मेधावी छात्रों की मदद करना है जिन्हें वित्तीय कमी के कारण अध्ययन को छोड़ना पड़ता है। प्रति वर्ष छात्रों को 12,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है , जिससे गरीब छात्रों को माध्यमिक शिक्षा के लिए सहायता मिलती है। यदि आपने किसी अन्य छात्रवृत्ति योजना में आवेदन किया है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। इसके लिए, आपका बैंक खाता निजी क्षेत्र की बैंक में नहीं होना चाहिए।

NMMS Scholarship 2024 के लिए पात्रता

NMMS स्कॉलरशिप में आवेदन करने की जानकरी को हमने आपको इस लेख में आगे बताया है, जिसे आप स्टेप बाई स्टेप फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

How to get free mobile from Chiranjeevi Yojana Rajasthan- अभी तक आपको नहीं मिला मोबाइल तो अभी करे आवेदन स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी..

What is the NMMS scholarship amount?

12,000 रुपये प्रतिवर्ष
NMMS प्रत्येक वर्ष कुल 100,000 छात्रवृत्तियाँ प्रदान करता है, जिसमें चयनित छात्रों को 12,000 रुपये प्रतिवर्ष या 1,000 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाते हैं। राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति के तहत छात्रवृत्ति राशि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा एक ही किश्त में वितरित की जाती है।”

Who is eligible for NMMS 2024?

छात्रों को कम से कम 55% अंकों के साथ कक्षा 7 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के छात्रों को इस आवश्यकता में 5% की छूट मिलती है। छात्रों को 2024-25 शैक्षणिक सत्र में कक्षा 8 में अध्ययनरत होना चाहिए।

What is the family income limit for NMMS?

कुल वार्षिक पारिवारिक आय 3.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन प्रक्रिया के दौरान आय का प्रमाण प्रस्तुत करना आवश्यक है।

Exit mobile version