CM Arvind Kejriwal resigns today 2024!!! Atishi Marlena New CM of Delhi

Atishi Marlena Political Background

Arvind Kejriwal Latest Announcement

दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। कथित आबकारी नीति मामले में जमानत मिलने के कुछ ही दिनों बाद उन्होंने रविवार को अपने फैसले की घोषणा की थी। आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने पद छोड़ने का फैसला किया और बताया कि दिल्ली में जल्द ही चुनाव होंगे। केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि वह तभी मुख्यमंत्री पद पर लौटेंगे, जब दिल्ली के लोग उनकी ईमानदारी पर भरोसा करेंगे।

Arvind Kejriwal ने कहा, “मैं दो दिन में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा और सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा। दिल्ली में कुछ महीनों में चुनाव होंगे। अगर आपको लगता है कि Arvind Kejriwal ईमानदार हैं, तो मुझे वोट दें।”

Who will be the next CM of Delhi

आतिशी मार्लेना होंगी दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री

Arvind Kejriwal के इस्तीफे के बाद, आतिशी को मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए नामित किया गया है। आप विधायक दल की बैठक में केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे आप विधायकों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया। आतिशी, आप की वरिष्ठ नेता और कालकाजी से मौजूदा विधायक हैं, दिल्ली की मुख्यमंत्री का पद संभालेंगी। उनके 26-27 सितंबर, 2024 को विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान शपथ लेने की उम्मीद है।

Atishi Marlena Political Background

आतिशी अपनी मजबूत नीति-निर्माण पृष्ठभूमि के लिए जानी जाती हैं, और इससे वह सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने वाली तीसरी महिला बन जाएंगी।

Atishi Marlena Political Background

आतिशी जनवरी 2013 से आप की नीति निर्माण का अभिन्न अंग रही हैं। उन्होंने 2015 में मध्य प्रदेश में जल सत्याग्रह सहित विभिन्न आंदोलनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2019 के लोकसभा चुनाव में, आतिशी ने पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा के गौतम गंभीर से हार गईं। बाद में उन्होंने 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाग लिया और कालकाजी से जीत हासिल की।

2023 में, पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद आतिशी को मंत्री के रूप में दिल्ली मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

Aditi Rao Hydari और Sidharth ने शादी की: एक खूबसूरत अंतरंग विवाह समारोह

Atishi Marlena Religion

Atishi Marlena, उम्र 43, का जन्म 8 जून, 1981 को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों विजय कुमार सिंह और तृप्ता वाही के घर हुआ था। हालाँकि उनकी धार्मिक पृष्ठभूमि के बारे में अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन आतिशी ने 2019 में स्पष्ट किया कि वह एक पंजाबी हिंदू राजपूत हैं और क्षत्रिय समुदाय से जुड़ी हैं। उनका उपनाम, “मार्लेना”, उनके माता-पिता ने कार्ल मार्क्स और व्लादिमीर लेनिन के संदर्भ में दिया था, जो उनके वामपंथी विचारधारा वाले विश्वासों को दर्शाता है।

Atishi Marlena, शीला दीक्षित के बाद दिल्ली की दूसरी महिला मुख्यमंत्री बनने की ओर अग्रसर हैं और पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी के साथ मुख्यमंत्री का पद संभालने वाली भारत की कुछ महिलाओं में से एक हैं।

Delhi New CM Net Worth

दिल्ली की नई सीएम Atishi Marlena : नेट वर्थ का ब्यौरा

अपने हलफनामे के अनुसार, दिल्ली की नवनियुक्त सीएम Atishi Marlena के पास लगभग 1.41 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जिसमें कोई सूचीबद्ध देनदारियां नहीं हैं। उनके पति की संपत्ति सहित उनकी कुल संपत्ति का मूल्य 1,25,12,823 रुपये है।

यहाँ विस्तृत ब्यौरा दिया गया है:

  • नकद: 50,000 रुपये (स्वयं) + 15,000 रुपये (पति/पत्नी) = कुल: 65,000 रुपये
  • बैंकों, वित्तीय संस्थानों और NBFC में जमा: *1,00,87,323 रुपये*।
  • राष्ट्रीय बचत योजना (NSS), डाक बचत, आदि: *18,60,500 रुपये*।
  • जीवन बीमा या अन्य बीमा पॉलिसियाँ: 5,00,000 रुपये

ये आँकड़े उनकी वित्तीय स्थिति को दर्शाते हैं क्योंकि Atishi Marlena दिल्ली की मुख्यमंत्री की भूमिका निभा रही हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

Arvind Kejriwal ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा क्यों दिया?

Arvind Kejriwal ने कथित आबकारी नीति मामले में अपनी संलिप्तता के बाद इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि वह तभी सीएम की कुर्सी पर लौटेंगे जब दिल्ली के लोग आगामी चुनावों के दौरान उनकी ईमानदारी पर भरोसा करेंगे।

Arvind Kejriwal की जगह दिल्ली के मुख्यमंत्री कौन होंगे?

आतिशी को दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए AAP द्वारा नामित किया गया है। वह वर्तमान में कालकाजी से विधायक हैं और AAP के भीतर एक वरिष्ठ नेता हैं।

Atishi Marlena कब मुख्यमंत्री का पद संभालेंगी?

आतिशी के 26-27 सितंबर, 2024 को एक विशेष विधानसभा सत्र के दौरान पद की शपथ लेने की उम्मीद है।

Atishi Marlena की राजनीतिक पृष्ठभूमि क्या है?

Atishi Marlena 2013 से AAP से जुड़ी हुई हैं और उन्होंने नीति निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव और 2020 का दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की। ​​उन्होंने दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में भी काम किया।

Atishi Marlena की शैक्षिक और वैचारिक पृष्ठभूमि क्या है?

Atishi Marlena ने नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से शिक्षा प्राप्त की और वह पंजाबी हिंदू राजपूत परिवार से हैं। उनका उपनाम “मार्लेना” उनके माता-पिता की वामपंथी विचारधारा को दर्शाता है, जो कार्ल मार्क्स और व्लादिमीर लेनिन का संदर्भ देता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top