Rudraprayag Accident News: उत्तराखंड में बद्रीनाथ हाईवे पर बड़ा सड़क हादसा, नदी में जा गिरा टेम्पो ट्रैवलर, 8 की मौत

उत्तराखंड के Rudraprayag जिले में दिल्ली से चोपता जा रहा 26 लोगों को ले जा रहा एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया, Rudraprayag में ऐसा प्रतीत होता है कि अंधे मोड़ पर चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के एक सूत्र के अनुसार, शनिवार को अलकनंदा नदी में टेम्पो ट्रैवलर के गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए।

हरियाणा में पंजीकृत यह वाहन 26 यात्रियों को दिल्ली से चोपता ले जा रहा था, तभी यह दुर्घटना हुई। स्थानीय पुलिस को यह जानकारी गुड़गांव निवासी ट्रैवल एजेंट से मिली।

Rudraprayag Accident News

एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि दुर्घटना रात करीब 11:30 बजे Rudraprayag शहर से ठीक पहले एक मोड़ पर हुई।

READ MORE: Rudraprayag Accident News: उत्तराखंड में बद्रीनाथ हाईवे पर बड़ा सड़क हादसा, नदी में जा गिरा टेम्पो ट्रैवलर, 8 की मौत

पीएमओ ने एक्स पर पोस्ट किया, “उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में हुई सड़क दुर्घटना दिल दहला देने वाली है। अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों को हर संभव मदद मुहैया करा रहा है।”

यहाँ जानिए वो सब जो आपको जानना चाहिए: Rudraprayag

क्या हुआ

बद्रीनाथ हाईवे के पास करीब 23 यात्रियों को ले जा रहा एक टेम्पो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिर गया। एसडीआरएफ और पुलिस की टीमें बचाव अभियान चला रही हैं।

Rudraprayag SP ने कहा

टेम्पो ट्रैवलर में 23 लोग सवार थे। करीब 15 घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। Rudraprayag एसपी विशाखा अशोक भदाने के मुताबिक बचाव अभियान अभी भी जारी है।

Rudraprayag: गंभीर रूप से घायलों को एयरलिफ्ट किया गया: सीएम धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि Rudraprayag सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल लोगों को एयरलिफ्ट करके एम्स ऋषिकेश ले जाया जा रहा है। धामी ने एक्स पर पोस्ट किया, “घायलों के बेहतर उपचार के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। हम घायलों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।”

हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है: अमित शाह

“उत्तराखंड के Rudraprayag में सड़क दुर्घटना की दुखद खबर मिली। मेरी संवेदनाएं इस दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिवारों के साथ हैं। स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं और घायलों को हर संभव मदद मुहैया कराई जा रही है।”

Rudraprayag दुर्घटना पर IG गढ़वाल

“टेम्पो ट्रैवलर नोएडा (यूपी) से रुद्रप्रयाग की ओर आ रहा था। यह 150-200 मीटर गहरी खाई में गिर गया। चालक बहुत गंभीर रूप से घायल है। पुलिस, एसडीआरएफ और स्थानीय लोग बचाव कार्य में लगे हुए हैं,” गढ़वाल के आईजी करण सिंह नागन्याल ने कहा। बचाव अभियान जारी है।

तीर्थयात्रा गतिविधियां तेज रहीं

शुक्रवार को बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में बारिश के बावजूद तीर्थयात्रा गतिविधियां तेज रहीं। इस सीजन में अब तक 22 लाख से अधिक तीर्थयात्री चारों धामों के दर्शन कर चुके हैं।

Rudraprayag Sangam River Name:

रुद्रप्रयाग के बारे में

रुद्रप्रयाग भारत के उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में एक शहर और नगर पालिका है। यह अलकनंदा नदी के पंच प्रयागों (पांच संगम) में से एक है, जो अलकनंदा और मंदाकिनी नदियों के संगम को दर्शाता है। केदारनाथ का पवित्र हिंदू शहर रुद्रप्रयाग से 86 किमी दूर स्थित है। यह क्षेत्र रुद्रप्रयाग के आदमखोर तेंदुए के लिए भी जाना जाता है, जिसका शिकार जिम कॉर्बेट ने किया था और जिसके बारे में उन्होंने लिखा था।

Rudraprayag Sangam River Name:

जनसांख्यिकी (2011 की जनगणना)

  • जनसंख्या: 9,313 (5,240 पुरुष और 4,073 महिलाएँ)
  • महिला लिंग अनुपात: 777 (राज्य औसत: 963)
  • बाल लिंग अनुपात: 803 (राज्य औसत: 890)
  • साक्षरता दर: 89.42% (राज्य औसत: 78.82%)
  • पुरुष साक्षरता: 93.43%
  • महिला साक्षरता: 84.24%

धर्म

  • हिंदू धर्म: 95.16% आबादी द्वारा पालन किया जाता है
  • इस्लाम: 4.37% द्वारा पालन किया जाता है
  • ईसाई धर्म: 0.29%
  • सिख धर्म: 0.02%
  • बौद्ध धर्म: 0.01%

भाषाएँ

  • आधिकारिक भाषाएँ: हिंदी और संस्कृत
  • मातृभाषा: गढ़वाली

रुद्रप्रयाग दो महत्वपूर्ण नदियों के संगम पर अपनी रणनीतिक स्थिति और केदारनाथ तीर्थ स्थल के निकट होने के कारण एक महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में कार्य करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top