States Where Beef is not Banned in India: 18 States

गोमांस (Beef) प्रतिबंध और इसकी परिभाषा ने गहन बहस छेड़ दी है, विशेष रूप से राज्य द्वारा आहार संबंधी आदतों के अपराधीकरण के संबंध में, जो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत भोजन के अधिकार के विरोधाभासी प्रतीत होता है, जैसा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा है। केरल, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा जैसे कुछ राज्य गोमांस पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं। इसके विपरीत, गोमांस प्रतिबंध वाले राज्यों में अक्सर विरोधाभासी कानून होते हैं:

In which States Beef is not Banned?

In which States Beef is not Banned?

  1. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना (ON BEEF): गाय और बछड़े का वध प्रतिबंधित है, लेकिन बैल और सांडों को “वध के लिए उपयुक्त” प्रमाण पत्र के साथ वध किया जा सकता है यदि वे अब प्रजनन या कृषि कार्य के लिए उपयोगी नहीं हैं। उल्लंघन करने वालों को 6 महीने तक की जेल और/या 1,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है।
  2. असम (ON BEEF): ‘वध के लिए उपयुक्त’ प्रमाण पत्र के अलावा गोहत्या प्रतिबंधित है, और केवल निर्दिष्ट स्थानों पर।
  3. बिहार (ON BEEF): गायों और बछड़ों का वध प्रतिबंधित है, लेकिन 15 वर्ष से अधिक उम्र के बैल और सांड का वध किया जा सकता है। उल्लंघन करने वालों को 6 महीने तक की जेल और/या 1,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है।
  4. चंडीगढ़ (ON BEEF): गायों को मारना, गोमांस का भंडारण, परोसना या खाना प्रतिबंधित है। भैंस, बैल या बैल का मांस खाना भी प्रतिबंधित है।
  5. छत्तीसगढ़ (ON BEEF): गायों, भैंसों, बैलों, सांडों और बछड़ों का वध और उनके मांस को रखने पर प्रतिबंध है। वध के लिए परिवहन और निर्यात पर भी प्रतिबंध है, उल्लंघन करने पर 7 साल तक की जेल और 50,000 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
  6. दिल्ली (ON BEEF): कृषि पशुओं (गाय, बछड़े, बैल और बैल) का वध और उनके मांस को रखने पर प्रतिबंध है, भले ही जानवरों का वध दिल्ली के बाहर किया गया हो। भैंसों को इसमें शामिल नहीं किया गया है।
  7. गुजरात (ON BEEF): गाय, बछड़े, बैल और सांड के वध पर प्रतिबंध है, साथ ही उनके मांस के परिवहन और बिक्री पर भी प्रतिबंध है। उल्लंघन करने वालों को 7 साल तक की जेल और 50,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है। भैंसों को इससे बाहर रखा गया है।
  8. हरियाणा (ON BEEF): 2015 के एक कानून में गायों के वध पर प्रतिबंध है, जिसमें बैल, बैल, बछिया, बछड़े और विकलांग या बीमार गाय शामिल हैं। सजा 3 से 10 साल की जेल और 1 लाख रुपये तक के जुर्माने की है। डिब्बाबंद गोमांस और गोमांस उत्पादों की बिक्री और वध के लिए गायों के निर्यात पर भी प्रतिबंध है।
  9. हिमाचल प्रदेश (ON BEEF): सभी गोजातीय पशुओं के वध पर 5 साल तक की जेल की सजा है। केवल शोध के लिए या अगर जानवर को कोई संक्रामक बीमारी है तो ही हत्या की अनुमति है। 10. जम्मू और कश्मीर: गाय का वध और उसका मांस रखने पर 10 साल तक की जेल हो सकती है। भैंसों को मारने पर पशु की कीमत से पांच गुना जुर्माना लगाया जा सकता है।
  10. झारखंड (ON BEEF): गायों और बैलों का वध और उनके मांस को रखने या खाने पर प्रतिबंध है। उल्लंघन करने वालों को 10 साल तक की जेल और/या 10,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है।
  11. कर्नाटक (ON BEEF): गायों का वध किया जा सकता है, अगर वे बूढ़ी या बीमार हैं, और उन्हें रखना अपराध नहीं है। 2010 में भाजपा द्वारा प्रस्तावित विधेयक में वध के लिए 7 साल की जेल और 1 लाख रुपये के जुर्माने का सुझाव दिया गया था, लेकिन यह कानून नहीं बन पाया।

ALSO READ: Madhya Pradesh Mandla Beef News

ALSO READ: Is beef Banned in Madhya Pradesh?

  1. मध्य प्रदेश (ON BEEF): गायों और उनके गोवंश का वध प्रतिबंधित है। 2012 में जुर्माने को बढ़ाकर 7 साल की जेल कर दिया गया, साथ ही सबूत पेश करने का भार भी आरोपी पर ही होगा। भैंसों का वध किया जा सकता है।
  2. महाराष्ट्र (ON BEEF): मार्च 2015 से गाय, बैल और सांड के मांस का वध और उपभोग प्रतिबंधित है, उल्लंघन करने वालों को 5 साल तक की जेल और/या 10,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है। भैंसों का वध करने की अनुमति है।
  3. ओडिशा (ON BEEF): गोहत्या पर 2 साल की जेल और 1,000 रुपये का जुर्माना है। बूढ़े बैल और सांडों को वध के लिए उपयुक्त प्रमाण-पत्र के साथ वध किया जा सकता है, और गायों को अगर उन्हें कोई संक्रामक बीमारी है तो वध किया जा सकता है।
  4. पंजाब (ON BEEF): गोमांस में आयातित गोमांस शामिल नहीं है, और गायों में बैल, बैल, बछड़े, बछिया और बछड़े शामिल हैं। सरकारी परमिट के साथ निर्यात के लिए वध की अनुमति है।
  5. राजस्थान (ON BEEF): गायों, बछड़ों, बछियों, सांडों या बैलों का वध प्रतिबंधित है, साथ ही उनके मांस को रखना और परिवहन करना भी प्रतिबंधित है। उल्लंघन करने वालों को 10 साल तक की जेल और/या 10,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है।
  6. तमिलनाडु (ON BEEF): गाय और बछड़े के वध पर प्रतिबंध है, जिसके लिए 3 साल तक की जेल और/या 1,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है। गोमांस का सेवन और आर्थिक रूप से बेकार जानवरों का वध करने की अनुमति है।
  7. उत्तर प्रदेश (ON BEEF): गाय, बैल और बैलों के वध पर प्रतिबंध है, साथ ही गोमांस का भंडारण या सेवन भी प्रतिबंधित है। उल्लंघन करने वालों को 7 साल तक की जेल और/या 10,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है। भैंसों का वध किया जा सकता है और विदेशियों के लिए सीलबंद कंटेनरों में गोमांस आयात किया जा सकता है।
States Where Beef is not Banned in India

भारत में मवेशियों का वध, विशेष रूप से गाय का वध, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, सिख धर्म और जैन धर्म जैसे धार्मिक धर्मों में मवेशियों की पूजनीय स्थिति के कारण विवादास्पद है। भारत में कई जोरास्ट्रियन/पारसियों ने भी सम्मान के कारण गोमांस खाना बंद कर दिया है। हालाँकि, इस्लाम, ईसाई धर्म और यहूदी धर्म जैसे अब्राहमिक धर्मों में गोमांस मांस का एक स्वीकार्य स्रोत बना हुआ है। गायों के प्रति श्रद्धा हिंदू धर्म में भगवान कृष्ण के साथ उनके जुड़ाव और ग्रामीण आजीविका में उनके आर्थिक महत्व से जुड़ी हुई है। अहिंसा के सिद्धांत और एकता में विश्वास के कारण भी मवेशियों के वध का विरोध किया जाता है।

1 thought on “States Where Beef is not Banned in India: 18 States”

  1. Pingback: BEEF: तो यह देश करते हैं गौमांस का निर्यात

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top