Top 10 Train Accidents in World

भारत में रेल दुर्घटनाएँ: 2021 Train Accidents के आँकड़े

भारत के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के आँकड़ों के अनुसार, वर्ष 2021 में Train Accidents के परिणामस्वरूप होने वाली मौतों और चोटों की महत्वपूर्ण संख्या दर्ज की गई। ये Train Accidents आँकड़े देश में रेलवे नेटवर्क के सामने चल रही सुरक्षा चुनौतियों को उजागर करते हैं।

Top 10 Train Accidents in World

Train Accidents मुख्य आँकड़े:

  • कुल मौतें: 16,431
  • कुल चोटें: 1,852
  • रेल दुर्घटनाओं के कारण:
  • ट्रेनों से गिरना: सबसे आम कारण, कुल घटनाओं का 67.7% हिस्सा है।
  • पटरियों पर लोगों से टकराना: एक और प्रमुख कारण, जो मौतों और चोटों की एक बड़ी संख्या में योगदान देता है।

Train Accidents घटनाओं का विवरण:

  • कुल घटनाएँ: 17,993
  • ट्रेनों से गिरने या पटरियों पर टकराने से मौतें: 12,181 (67.7%)

19वीं सदी से ही परिवहन का एक मुख्य साधन रही रेलगाड़ियाँ अपनी किफ़ायती, लचीली और आरामदायक यात्रा के लिए विश्वसनीय मानी जाती हैं, खास तौर पर किसी देश या महाद्वीप के भीतर शहरों के बीच यात्रा के लिए। अपनी विश्वसनीयता के बावजूद, रेल दुर्घटनाएँ, जो अक्सर घातक होती हैं, अभी भी होती हैं, जो न केवल यात्रियों को बल्कि आस-पास के लोगों को भी प्रभावित करती हैं। यहाँ इतिहास की कुछ सबसे घातक रेल दुर्घटनाएँ दी गई हैं:

1. श्रीलंका सुनामी Train Accidents

इतिहास की सबसे घातक रेल दुर्घटना 26 दिसंबर, 2004 को हुई थी, जब हिंद महासागर में आई सुनामी के कारण क्वीन ऑफ़ द सी ट्रेन नष्ट हो गई थी। यह श्रीलंका में क्रिसमस का सप्ताहांत था, और आठ ट्रेन की बोगियाँ यात्रियों से भरी हुई थीं। रिपोर्ट बताती हैं कि कोलंबो फ़ोर्ट स्टेशन से गैले जाते समय तेलवट्टा के नज़दीक पेरालिया गाँव के पास खचाखच भरी यात्री ट्रेन दो लहरों की चपेट में आ गई। विशाल लहरों ने ट्रेन को ट्रैक के किनारे लगे पेड़ों और घरों से टकरा दिया। हालाँकि 1,500 टिकटें बिकीं, लेकिन अनुमान है कि 200 अतिरिक्त लोग बिना टिकट के विभिन्न स्टॉप पर चढ़ गए, जिससे कम से कम 1,700 लोगों की मौत हो गई।

2. बिहार Train Accidents, भारत

1981 में, एक चक्रवात ने मानसी से सहरसा जा रही एक ट्रेन को पटरी से उतार दिया, जिससे वह बिहार, भारत में बागमती नदी में गिर गई। भारी बारिश के कारण बचाव अभियान बुरी तरह बाधित हुआ, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों यात्री बाढ़ के पानी में बह गए। इस दुर्घटना में 800 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जिससे यह भारतीय इतिहास की सबसे घातक ट्रेन दुर्घटना बन गई।

3. ग्वाडलजारा Train Accidents, मेक्सिको

जनवरी 1915 में, एक ओवरलोड ट्रेन का ब्रेक फेल हो गया, जिससे वह पटरी से उतर गई और एक घाटी में गिर गई, जिसमें 600 से अधिक लोग मारे गए। ट्रेन इंजीनियर ने एक खड़ी ढलान से उतरते समय नियंत्रण खो दिया, और जैसे ही ट्रेन मोड़ से गुज़री, कई यात्री नीचे गिर गए। कोलिमा से रवाना होने वाली 20-डिब्बे वाली ट्रेन में लगभग 900 यात्री सवार थे, जो इसकी क्षमता से अधिक था। 900 यात्रियों में से केवल 300 ही इस दुर्घटना में बच पाए।

4. सेंट-मिशेल-डी-मौरिएन पटरी से उतरना, फ्रांस Train Accidents

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, दिसंबर 1917 में, 45वें और 46वें डिवीजनों के लगभग 1,000 फ्रांसीसी सैनिकों को ले जा रही एक ट्रेन, इतालवी मोर्चे से क्रिसमस के लिए घर लौट रही थी, मोडेन और सेंट-मिशेल-डी-मौरिएन स्टेशन के बीच 17 किलोमीटर की खड़ी ढलान पर ब्रेक फेल होने के कारण पटरी से उतर गई। इस दुर्घटना में 700 से अधिक सैनिकों की मौत हो गई, जो इसे फ्रांसीसी इतिहास की सबसे खराब रेल दुर्घटना बनाती है।

5. सियुरिया Train Accidents रोमानिया

रोमानिया में सियुरिया आपदा के रूप में जानी जाने वाली, 13 जनवरी, 1917 को 26 डिब्बों वाली एक भागती हुई ट्रेन पटरी से उतर गई और उसमें आग लग गई। सियुरिया स्टेशन पर मुख्य ट्रैक पर मौजूद दूसरी ट्रेन से टकराने से बचने के लिए ट्रेन को साइड ट्रैक पर ले जाया गया। यह आपदा रोमानियाई इतिहास की सबसे घातक रेल दुर्घटनाओं में से एक है।

READ MORE: Worst Indian Train Accidents: TOP 11

READ MORE: Kanchanjangha एक्सप्रेस टक्कर: बंगाल में 5 मरे, 25 घायल Kanchanjangha Express Accident

READ MORE: Kanchanjangha ट्रेन दुर्घटना लाइव अपडेट: मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हुई; रेल मंत्री राहत कार्यों की निगरानी करेंगे: Bengal Train Accident Today Live

ये त्रासदियाँ, रेल यात्रा के अनेक लाभों के बावजूद, इसके संभावित खतरों को रेखांकित करती हैं तथा सुरक्षा उपायों और प्रभावी आपदा प्रतिक्रिया प्रणालियों के महत्व पर प्रकाश डालती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top