Is beef Banned in Madhya Pradesh?

मध्य प्रदेश में गोहत्या के लिए सात साल की जेल की सज़ा है।” पुलिस सूत्रों ने बताया कि दो आरोपियों की आपराधिक पृष्ठभूमि की पुष्टि हो चुकी है और बाकी के बारे में जानकारी जुटाने के प्रयास जारी हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार, सभी आरोपियों की पहचान मुस्लिम के रूप में की गई है। मध्य प्रदेश ने 2012 में गोहत्या के खिलाफ़ अपने कानून में संशोधन किया, जिसमें अधिकतम सज़ा बढ़ाकर सात साल की जेल कर दी गई। यह कानून गायों और उनके गोवंश की हत्या पर प्रतिबंध लगाता है, और गिरफ़्तारी होने पर सबूत पेश करने का भार आरोपी पर डालता है।

Top Beef Meat Exporter Country in the World

वैश्विक beef बाज़ार में अमेरिका एक महत्वपूर्ण शक्ति बना हुआ है। beef गायों की कम सूची के बावजूद, अनुमान है कि 2024 में अमेरिका दुनिया का अग्रणी beef उत्पादक होगा, जिसका अनुमानित उत्पादन 1.2 मिलियन मीट्रिक टन से थोड़ा कम होगा (तालिका 1)। इसके अतिरिक्त, अमेरिका सबसे बड़ा beef उपभोक्ता है, जिसकी वार्षिक खपत 1.2 मिलियन मीट्रिक टन से थोड़ी अधिक है।

व्यापार के मामले में, अमेरिका beef के शीर्ष पाँच आयातकों और निर्यातकों में से एक है। हाल ही में, अमेरिका, जो पहले तीसरा सबसे बड़ा beef निर्यातक था, भारत से आगे निकल गया, जिससे अमेरिका चौथे स्थान पर आ गया। फिर भी, अमेरिका वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा beef आयातक बना हुआ है, जो चीन के बाद दूसरे स्थान पर है।

आमतौर पर, अमेरिका लगभग बराबर मात्रा में beef का आयात और निर्यात करता है। हालाँकि, तालिका 1 से संकेत मिलता है कि, कम घरेलू उत्पादन के कारण, अमेरिका से इस वर्ष निर्यात की तुलना में काफी अधिक beef आयात करने की उम्मीद है। हालाँकि ऐसे समय भी होते हैं जब अमेरिका शुद्ध beef आयातक होता है, लेकिन वर्तमान अंतर असामान्य रूप से बड़ा है। यदि अमेरिका में मवेशियों का झुंड बढ़ता है और घरेलू उत्पादन बढ़ता है, तो यह अंतर कम होने की उम्मीद है।

यह अजीब लग सकता है कि अमेरिका बड़ी मात्रा में beef का आयात और निर्यात दोनों करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सभी beef एक जैसे नहीं होते; उदाहरण के लिए, स्टेक और ग्राउंड बीफ़ अलग-अलग पाक अनुभव, लागत और मांग प्रोफ़ाइल प्रदान करते हैं।

Top 10 Beef Exporting States in India

गोमांस प्रतिबंध और इसकी परिभाषा ने गहन बहस छेड़ दी है, विशेष रूप से राज्य द्वारा आहार संबंधी आदतों के अपराधीकरण के संबंध में, जो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत भोजन के अधिकार के विरोधाभासी प्रतीत होता है, जैसा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा है। केरल, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा जैसे कुछ राज्य गोमांस पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं। इसके विपरीत, गोमांस प्रतिबंध वाले राज्यों में अक्सर विरोधाभासी कानून होते हैं:

भारत में मवेशियों का वध, विशेष रूप से गाय का वध, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, सिख धर्म और जैन धर्म जैसे धार्मिक धर्मों में मवेशियों की पूजनीय स्थिति के कारण विवादास्पद है। भारत में कई जोरास्ट्रियन/पारसियों ने भी सम्मान के कारण गोमांस खाना बंद कर दिया है। हालाँकि, इस्लाम, ईसाई धर्म और यहूदी धर्म जैसे अब्राहमिक धर्मों में गोमांस मांस का एक स्वीकार्य स्रोत बना हुआ है। गायों के प्रति श्रद्धा हिंदू धर्म में भगवान कृष्ण के साथ उनके जुड़ाव और ग्रामीण आजीविका में उनके आर्थिक महत्व से जुड़ी हुई है। अहिंसा के सिद्धांत और एकता में विश्वास के कारण भी मवेशियों के वध का विरोध किया जाता है।

ALSO READ: States Where Beef is not Banned in India: 18 States

ALSO READ: Madhya Pradesh Mandla Beef News

2022 में, भारत ने वैश्विक स्तर पर लगभग 1.1 मीट्रिक टन गोजातीय मांस का निर्यात किया। देश में वर्तमान में 89 मांस और गोमांस प्रसंस्करण सुविधाएं हैं, जिनमें मांस निर्यात के लिए स्वीकृत 6 समर्पित बूचड़खाने शामिल हैं।

2022 में भारत में शीर्ष गोमांस निर्यातक शहर थे:

  • मुंबई: कुल गोमांस निर्यात का 39.94%
  • नई दिल्ली: कुल गोमांस निर्यात का 24.98%
  • अलीगढ़: कुल गोमांस निर्यात का 6.25%
  • गाजियाबाद: कुल गोमांस निर्यात का 5.95%
  • आगरा: कुल गोमांस निर्यात का 4.69%

भारत के वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले एक दशक में भारतीय मांस और गोमांस की मांग इसकी गुणवत्ता और पोषण मूल्य के कारण बढ़ी है। भैंस के मांस के उत्पादन और निर्यात के लिए OIE मानदंडों और अन्य मानक विनियमों के पालन से यह वृद्धि सुगम हुई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top