Chirag Paswan Political Career:राजनीतिक आजीविका

Chirag Paswan ने 2014 के चुनावों में जमुई निर्वाचन क्षेत्र से लोक जनशक्ति पार्टी के लिए चुनाव लड़कर राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश किया। वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, राष्ट्रीय जनता दल के सुधांशु शेखर भास्कर को 85,000 से अधिक मतों के बड़े अंतर से हराकर Chirag Paswan विजयी हुए। Chirag अपने राजनीतिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए, Chirag Paswan ने 2019 के चुनावों में सफलतापूर्वक अपनी सीट बरकरार रखी, कुल 528,771 वोट हासिल किए और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भूदेव चौधरी को हराया।

READ MORE: Chirag Paswan Total Net Worth:कितनी संपत्ति के मालिक हैं चिराग 

अपने राजनीतिक प्रयासों से परे, Chirag Paswan सामाजिक कारणों के लिए भी समर्पित हैं। वह चिराग का रोजगार नामक एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के मालिक हैं, जिसका उद्देश्य अपने राज्य में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है, जो बेरोजगारी को दूर करने और स्थानीय समुदाय का समर्थन करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Chirag Paswan Political Career

2014 के भारतीय आम चुनाव में, Chirag Paswan बिहार में जमुई निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए 16वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में चुने गए थे। Chirag Paswan के पिता रामविलास पासवान ने भी लोक जनशक्ति पार्टी के बैनर तले हाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र जीतकर चुनावी सफलता हासिल की थी। 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के नज़दीक आते ही Chirag Paswan ने बिहार फ़र्स्ट, बिहारी फ़र्स्ट अभियान शुरू किया, जिसका लक्ष्य बिहार के युवा थे।

इस अभियान का उद्देश्य राज्य का व्यापक विकास करना था, जिसमें बिहार को देश में अग्रणी स्थान पर पहुँचाने की आवश्यकता पर बल दिया गया। Chirag Paswan ने बिहार को ‘नंबर वन’ राज्य बनाने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला। 27 फरवरी, 2021 को Chirag Paswan ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ₹1.11 लाख का महत्वपूर्ण दान दिया। उन्होंने कहा कि समाज के वंचित वर्गों के प्रत्येक व्यक्ति की ज़िम्मेदारी है कि वह इस उद्देश्य में योगदान दे।

CHIRAG PASWAN EDUCATION

हालांकि, Chirag Paswan की राजनीतिक यात्रा में चुनौतियों का सामना करना पड़ा। 14 जून, 2021 को Chirag Paswan को उनके चाचा पशुपति कुमार पारस द्वारा लोजपा के लोकसभा नेता के रूप में बदल दिया गया। इसके जवाब में, एक दिन बाद Chirag Paswan ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण अपने चाचा पशुपति कुमार पारस और चचेरे भाई प्रिंस राज सहित पांच बागी सांसदों को पार्टी से निष्कासित कर दिया।

अपने राजनीतिक करियर को जारी रखते हुए, 10 जून, 2024 को, चिराग पासवान को भाजपा सरकार के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में नामित किया गया। यह नियुक्ति उनकी राजनीतिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भारतीय राजनीतिक परिदृश्य के भीतर उनके बढ़ते प्रभाव और नेतृत्व को दर्शाती है।

Chirag Paswan Education: कितना पढ़े लिखे हैं चिराग पासवान

पासवान की यात्रा प्रौद्योगिकी में गहरी रुचि के साथ शुरू हुई, जिसके कारण उन्होंने झांसी में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान में कंप्यूटर इंजीनियरिंग में B.Tech प्रोग्राम में दाखिला लिया। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध इस संस्थान की प्रतिष्ठा इसके कठिन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम और अपने छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने पर एक मजबूत फोकस के लिए है।

कठोर शैक्षणिक वातावरण और इंजीनियरिंग के क्षेत्र के लिए उनकी प्रारंभिक प्रतिबद्धता के बावजूद, पासवान ने खुद को अन्य जुनूनों के प्रति आकर्षित पाया। तीसरे सेमेस्टर तक, उन्होंने इंजीनियरिंग प्रोग्राम छोड़ने का साहसिक और अपरंपरागत निर्णय लिया। यह उनके करियर में एक नाटकीय मोड़ था। एल्गोरिदम और कोडिंग के क्षेत्र से दूर जाकर, पासवान ने कला में अपनी बढ़ती रुचि का पालन करने का फैसला किया।

इस साहसी विकल्प ने उन्हें एक ऐसे रास्ते पर डाल दिया जो अंततः उन्हें बॉलीवुड की ग्लैमरस दुनिया में ले जाएगा। फिल्म उद्योग में उनके सफल कार्यकाल ने एक और करियर परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त किया, क्योंकि बाद में उन्होंने अपनी विकसित रुचियों को आगे बढ़ाने में अपनी बहुमुखी प्रतिभा और साहस का प्रदर्शन करते हुए राजनीति के क्षेत्र में प्रवेश किया।

Chirag Paswan Movies: चिराग पासवान की मूवीज

Chirag Paswan Movies

कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे तीसरे सेमेस्टर के छात्र पासवान ने अपनी पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया। इस असफलता के बावजूद, वह 2011 में रिलीज़ हुई हिंदी फ़िल्म मिले ना मिले हम में प्रतिभाशाली कंगना रनौत के साथ एक भूमिका हासिल करने में सफल रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top