कहाँ होगा G7 शिखर-G7 Summit 2024 Venue

G7 शिखर सम्मेलन 2024 लाइव अपडेट: उपस्थित लोगों और एजेंडा का विस्तृत अवलोकन

G7 Summit मेज़बान स्थान और उद्देश्य

इटली के G7 प्रेसीडेंसी द्वारा आयोजित 2024 G7 Summit सम्मेलन, बोर्गो एग्नाज़िया, अपुलिया, इटली में आयोजित किया जा रहा है। यह शिखर सम्मेलन G7 नेताओं के लिए कानून के शासन पर आधारित एक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने और विकासशील देशों के साथ अपने जुड़ाव को बढ़ाने का अवसर प्रस्तुत करता है।

G7 Summit यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व

  • यूरोपीय परिषद: अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल
  • यूरोपीय आयोग: अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन

G7 Summit-मुख्य मुद्दे और एजेंडा

G7 Summit सम्मेलन में छह कार्य सत्रों में कई महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी:

  1. अफ्रीका, जलवायु परिवर्तन और विकास: अफ्रीकी देशों में सतत विकास और जलवायु कार्रवाई पर चर्चा।
  2. मध्य पूर्व की स्थिति: मध्य पूर्व में चल रहे संघर्षों और मानवीय मुद्दों को संबोधित करना।
  3. यूक्रेन के खिलाफ रूस का आक्रामक युद्ध: रूसी आक्रामकता का मुकाबला करने के लिए रणनीतियाँ और समर्थन।
  4. प्रवास: वैश्विक प्रवास चुनौतियों से निपटना और सहकारी समाधान खोजना।
  5. इंडो-पैसिफिक और आर्थिक सुरक्षा: इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करना और आर्थिक सुरक्षा चिंताओं को संबोधित करना।
  6. कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ऊर्जा, अफ्रीका-भूमध्यसागरीय: अफ्रीका-भूमध्यसागरीय क्षेत्र में एआई, ऊर्जा समाधान और विकास में प्रगति की खोज करना।

G7 Summit-मुख्य फोकस क्षेत्र

G7 Summit सम्मेलन का उद्देश्य है:

  • अंतर्राष्ट्रीय कानून को बनाए रखना: कानून पर आधारित वैश्विक व्यवस्था के महत्व को सुदृढ़ करना।
  • सगाई को मजबूत करना: विकासशील देशों के साथ बातचीत और साझेदारी को बढ़ाना।
  • वैश्विक चुनौतियों का समाधान: जलवायु परिवर्तन से लेकर आर्थिक सुरक्षा तक, नेता सहयोगी समाधानों पर काम करेंगे।

READ MORE: कौन कौन शामिल हो रहा है G7 में-G7 Summit 2024 Members

G7 सदस्य देशों के नेताओं के लिए एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय मंच है: कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूके और यूएस। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाने वाला यूरोपीय संघ अतिथि के रूप में सभी चर्चाओं में भाग लेता है।

क्या है G7 summit मीटिंग-What is G7 Summit Meeting

G7 Summit एक अनौपचारिक मंच है जो आर्थिक नीति और सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करता है। इसके सदस्यों में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।

— इतालवी प्रीमियर मेलोनी ने यूक्रेन को 50 बिलियन डॉलर के ऋण का समर्थन करने के लिए एक समझौते के साथ जी7 शिखर सम्मेलन की शुरुआत की

— इटली के पुगलिया क्षेत्र में, महिलाएँ बहुत अधिक व्यक्तिगत जोखिम उठाकर स्थानीय माफिया को चुनौती देने के प्रयासों का नेतृत्व कर रही हैं

— अमेरिका ने जी7 वित्त बैठक में यूक्रेन सहायता और चीन की व्यापार प्रथाओं के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने पर जोर दिया

इटली पहुंचने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह विभिन्न देशों के वैश्विक नेताओं के साथ उपयोगी चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि इन चर्चाओं का मुख्य उद्देश्य आज दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है। अपने समकक्षों के साथ सहयोग करके, उनका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना और सभी के लिए अधिक आशाजनक भविष्य बनाने की दिशा में काम करना है।

What is G7 Summit Meeting

50वां G7 शिखर सम्मेलन 13 से 15 जून, 2024 तक इटली के अपुलिया के फसानो में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूके और अमेरिका के नेताओं के साथ-साथ यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। एजेंडे में रूस-यूक्रेन संघर्ष, मध्य पूर्व के मुद्दे, जलवायु और ऊर्जा संबंध, प्रवास, खाद्य सुरक्षा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का नैतिक उपयोग शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधित्व वाला भारत, वैश्विक दक्षिण की चिंताओं और इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करने के लिए आउटरीच देश के रूप में भाग ले रहा है। प्रमुख घटनाक्रमों में रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की योजना बनाना और रूस के साथ संबंधों को लेकर छोटे चीनी बैंकों को चेतावनी जारी करना शामिल है।

पोप फ्रांसिस एआई के बारे में चिंताओं को संबोधित करेंगे, जबकि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हज की जिम्मेदारियों के कारण शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। G7 इन वैश्विक चुनौतियों के जवाबों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

1 thought on “कहाँ होगा G7 शिखर-G7 Summit 2024 Venue”

  1. Pingback: कौन कौन शामिल हो रहा है G7 Summit में-G7 Summit 2024 Members

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top