Kuwait Fire Accident Today Reason 42 Died: कुवैत में कैसे लगी भयानक आग

Kuwait अग्नि दुर्घटना अपडेट:-

बुधवार सुबह करीब 4 बजे Kuwait की एक इमारत में भीषण आग लग गई, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 40 भारतीयों सहित 49 विदेशी श्रमिकों की मौत हो गई। आग सात मंजिला इमारत की रसोई में लगी, जहाँ सभी 195 निवासी, जो प्रवासी श्रमिक माने जा रहे थे, सो रहे थे। मृतकों में कम से कम 24 केरल और कुछ तमिलनाडु के थे। इसके अलावा, 50 लोग घायल हो गए।

(Kuwait) मंगफ क्षेत्र में स्थित श्रमिक आवास सुविधा कथित तौर पर सुरक्षा नियमों का उल्लंघन कर रही थी। Kuwait उप प्रधान मंत्री शेख फहाद यूसुफ अल-सबा ने उल्लंघन के लिए “लालची” संपत्ति मालिकों को दोषी ठहराया, जिसके कारण यह घटना हुई। हालाँकि आग लगने के सटीक कारण की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन कुछ Kuwait मीडिया आउटलेट्स को गैस रिसाव का संदेह है।

READ MORE: अयोध्या मंदिर निर्माण में प्रभाभित हुए लोगो के लिए 1200 करोड़ का हुआ बजट आवंटित- Ayodhya

READ MORE: REASI BUS ATTACK TODAY:जम्मू में हुए आतंकी हमले में श्रद्धालुओं ने गवाई जान

प्रारंभिक जांच से विवरण:

Kuwait अधिकारियों द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में पता चला कि ज्वलनशील पदार्थों का इस्तेमाल कमरों के बीच विभाजन के रूप में किया गया था, जिससे धुआं फैल गया, जिससे कई पीड़ितों की दम घुटने से मौत हो गई। Kuwait अग्निशमन विभाग के कर्नल सईद अल-मौसवी के अनुसार, जांच में यह भी पाया गया कि पीड़ित छत पर नहीं जा सके क्योंकि वह बंद थी।

भारत सरकार की प्रतिक्रिया:

(Kuwait) केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने Kuwait की यात्रा की है, उन्होंने कहा कि टीम के पहुंचने के बाद अधिक जानकारी उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि हताहतों में 42 या 43 भारतीय शामिल हैं, और पीड़ितों की पहचान के लिए डीएनए परीक्षण चल रहे हैं, जिनमें से कई गंभीर रूप से जल गए हैं और पहचान से परे जल गए हैं। पहचान पूरी होने के बाद शवों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना का एक विमान स्टैंडबाय पर है।

Kuwait में भारतीय दूतावास स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर घटना में शामिल कंपनी के बारे में विवरण जुटाने का काम कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार शाम को स्थिति पर चर्चा करने के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।

Are The Kuwait Fires Still Burning?

बुधवार को दक्षिणी Kuwait में विदेशी कर्मचारियों के आवास वाली एक इमारत में लगी आग में 42 भारतीयों समेत कम से कम 49 लोगों की जान चली गई और कई अन्य घायल हो गए। 2024 मंगाफ (Kuwait) आग के लिए संभावित लापरवाही की जांच के लिए इमारत के मालिक को स्थानीय (Kuwait) अधिकारियों ने हिरासत में लिया है। नॉन-रेजिडेंट केरलाइट्स अफेयर्स (NORKA) के सीईओ हरिकृष्णन नंबूदरी ने बताया कि मरने वालों में कम से कम 24 केरल के थे।

इस त्रासदी के जवाब में, केरल के मंत्रिमंडल ने गुरुवार को एक विशेष बैठक की और मरने वालों के परिवारों को ₹5 लाख और घायलों को ₹1 लाख देने का फैसला किया। इसके अलावा, उद्योगपति एमए यूसुफ अली और रवि पिल्लई ने केरल के मुख्यमंत्री को सूचित करते हुए प्रत्येक प्रभावित परिवार को क्रमशः ₹5 लाख और ₹2 लाख देने का वादा किया।

Kuwait राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज और राज्य मिशन निदेशक (एनएचएम) जीवन बाबू चिकित्सा कार्यों की देखरेख करने और शवों को वापस लाने में सहायता करने के लिए कुवैत की यात्रा करेंगे। राज्य सरकार ने सहायता प्रयासों के समन्वय के लिए Kuwait में नोरका में एक वैश्विक संपर्क केंद्र और सहायता डेस्क भी स्थापित किया है।

राष्ट्रीय स्तर पर, केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह घायलों के लिए सहायता प्रयासों की देखरेख करने के लिए गुरुवार को Kuwait पहुंचे। रवाना होने से पहले, उन्होंने उल्लेख किया कि कुछ शव पहचान से परे जले हुए थे, जिसकी पहचान के लिए डीएनए परीक्षण की आवश्यकता थी। उन्होंने एएनआई को बताया, “हमने कल शाम प्रधान मंत्री के साथ एक बैठक की, यह इस बहुत दुखद त्रासदी के बारे में हमारे पास अंतिम अपडेट है…

बाकी स्थिति तब स्पष्ट होगी जब हम वहां पहुंचेंगे… स्थिति यह है कि पीड़ित ज्यादातर जले हुए हैं और कुछ शव पहचान से परे जले हुए हैं। इसलिए पीड़ितों की पहचान के लिए डीएनए परीक्षण चल रहा है। वायुसेना का एक विमान स्टैंडबाय पर है। जैसे ही शवों की पहचान हो जाएगी, परिजनों को सूचित किया जाएगा और हमारा वायुसेना का विमान शवों को वापस ले आएगा।”

Kuwait में भारत के राजदूत ने इलाज करा रहे घायल श्रमिकों की जांच करने के लिए अस्पतालों का दौरा किया।

Kuwait Fire Victims Name

Kuwait Fire Victims Name

आग में मरने वाले केरलवासियों की सूची:**

  1. पंडालम के आकाश एस नायर (23), पिछले 6 वर्षों से Kuwait में काम कर रहे थे।
  2. कोल्लम पूयापल्ली के उमरुद्दीन शमीर (33), Kuwait में ड्राइवर थे।
  3. कोट्टायम पंपडी के स्टेफिन अब्राहम साबू (29), इंजीनियर थे।
  4. कासरगोड के चेंगाला पंचायत के कुंडादुकम, चेरकला के केआर रंजीत (34), 10 वर्षों से कुवैत में स्टोरकीपर थे।
  5. कासरगोड के केलू पोनमलेरी (55), प्रोडक्शन इंजीनियर थे, उनकी पत्नी के एन मणि और दो बेटे हैं।
  6. वाचमुट्टम, पठानमथिट्टा के पी वी मुरलीधरम, 30 वर्षों से कुवैत में काम कर रहे थे, फैब्रिकेशन डिवीजन में वरिष्ठ पर्यवेक्षक थे।
  7. पुनालुर, कोल्लम के साजन जॉर्ज, केमिकल इंजीनियर थे।
  8. कोल्लम के वेलिचिकाला से लुकोस (48), 18 साल से कुवैत में काम कर रहे हैं।
  9. कोन्नी से साजू वर्गीस (56)।
  10. तिरुवल्ला से थॉमस ओमन।
  11. धर्मोदम, कन्नूर से विश्वास कृष्णन।
  12. कूटाई, तिरुर, मलप्पुरम से नूह।
  13. मलप्पुरम से एमपी बहुलयन।
  14. चंगनास्सेरी, कोट्टायम से श्रीहरि प्रदीप।
  15. निरानाम, पथनमथिट्टा से मैथ्यू जॉर्ज।
  16. कीझवैपुर, पथनमथिट्टा से सिबिन टी अब्राहम (31)।
  17. चावक्कड़, त्रिशूर से बिनॉय थॉमस।
  18. थॉमस चाको जोसेफ।
    पहचाने गए अन्य भारतीय:
  1. प्रवीण माधव
  2. भूनाथ रिचर्ड रॉय आनंद
  3. अनिल गिरी
  4. मोहम्मद। शरीफ
  5. द्वारिकेश पटनायक
  6. अरुण बाबू
  7. रेमंड
  8. जीसस लोपेज़
  9. डेनी बेबी करुणाकरण

हेल्पलाइन जानकारी:

भारतीय दूतावास ने परिवार के सदस्यों से संपर्क करने के लिए +965-65505246 (व्हाट्सएप और नियमित कॉल के लिए उपलब्ध) पर एक हेल्पलाइन स्थापित की है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से नियमित अपडेट प्रदान किए जा रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top