अयोध्या मंदिर निर्माण में प्रभाभित हुए लोगो के लिए 1200 करोड़ का हुआ बजट आवंटित- Ayodhya

Ayodhya जिला प्रशासन ने मंगलवार को घोषणा की कि Ayodhya धाम के विकास के लिए विभिन्न निर्माण परियोजनाओं से प्रभावित निवासियों को मुआवजे के रूप में कुल 1,253.06 करोड़ रुपये वितरित किए गए, जिससे प्रभावित लोगों में असंतोष के दावों का खंडन हुआ।

READ MORE: Amit Shah Past History: ग्रह मंत्री बनने से पहले क्या करते थे अमित शाह?

Ayodhya के जिला मजिस्ट्रेट, नीतीश कुमार ने एक बयान जारी किया, जिसमें बताया गया कि Ayodhya में यातायात और आवाजाही को आधुनिक और सुव्यवस्थित करने के लिए कई प्रमुख सड़कों और रास्तों के सौंदर्यीकरण और विस्तार का काम दुकानदारों, भवन मालिकों और भूस्वामियों के साथ समन्वय करके किया गया था।

बयान में विस्तार से बताया गया कि प्रभावित लोगों का नियमों के अनुसार पुनर्वास किया गया और उन्हें अनुग्रह राशि और मुआवजा दिया गया। रामपथ, भक्तिपथ, राम जन्मभूमि पथ और पंचकोसी और चौदहकोसी परिक्रमा मार्ग के सौंदर्यीकरण और चौड़ीकरण से कुल 4,616 दुकानदार प्रभावित हुए। इनमें से आंशिक रूप से प्रभावित दुकानों वाले 4,215 दुकानदारों को आंशिक रूप से ध्वस्त दुकानों के आकार के आधार पर मुआवजा दिया गया। इसके अतिरिक्त, प्रशासन ने उनकी दुकानों की सुंदरता को बढ़ाया, जिससे इन दुकानदारों को अपना व्यवसाय जारी रखने की अनुमति मिली, जो तब से फल-फूल रहा है।

How Much Money Allocated For Ayodhya Affected Areas

इसके अलावा, इन परियोजनाओं के कारण 401 दुकानदारों को पूरी तरह से विस्थापित कर दिया गया, जबकि 339 को अधिकारियों द्वारा नई दुकानें आवंटित की गईं। उन्हें विस्थापित दुकानों के आकार के आधार पर 1 लाख से 10 लाख रुपये तक की अनुग्रह राशि मिली। सड़क के सौंदर्यीकरण और विस्तार के प्रयासों के कारण 79 परिवारों को भी स्थानांतरित कर बसाया गया।

READ MORE: Chirag Paswan Total Net Worth:कितनी संपत्ति के मालिक हैं चिराग 

यह बयान फैजाबाद लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद की जीत के बाद आया है, जिन्होंने दो बार के भाजपा सांसद लल्लू सिंह को 54,567 मतों से हराया। कुछ स्थानीय लोगों ने भाजपा की हार का कारण शहर के विकास और सौंदर्यीकरण के कारण हुई कठिनाइयों को बताया, और दावा किया कि इसके कारण निवासियों को विस्थापित होना पड़ा।

सपा के जिला प्रमुख पारसनाथ यादव ने सड़क विस्तार के लिए घरों को ध्वस्त किए जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अयोध्या में लोगों को लगता है कि उन्हें अन्यायपूर्ण तरीके से विस्थापित किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने कहा कि इन परियोजनाओं से प्रभावित 1,845 भूस्वामियों और भवन मालिकों को मुआवजे और अनुग्रह राशि के रूप में 300.67 करोड़ रुपये मिले।

How Much Money Allocated For Ayodhya Affected Areas

इसी तरह महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए सभी प्रभावित परिवारों को नियमों के अनुसार पुनर्वासित किया गया। भूमिधारकों के साथ समन्वय से सहमति से भूमि अधिग्रहण की सुविधा मिली, जिसके तहत भूमि मालिकों और भवन मालिकों को कुल 952.39 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।

राम जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, राम पथ, पंच कोसी परिक्रमा मार्ग, चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग और अयोध्या हवाई अड्डे सहित ये विकास परियोजनाएं 22 जनवरी को राम मंदिर के अभिषेक समारोह की तैयारी में शुरू की गई थीं।

Ayodhya Vidhan Sabha List

Ayodhya उत्तर प्रदेश विधान सभा के अंतर्गत एक निर्वाचन क्षेत्र है, जो भारत के उत्तर प्रदेश के Ayodhya जिले के Ayodhya शहर को कवर करता है। यह फैजाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के पाँच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। 2008 से, इसे 403 निर्वाचन क्षेत्रों में से निर्वाचन क्षेत्र संख्या 275 के रूप में नामित किया गया है।

वर्तमान विधायक भारतीय जनता पार्टी के वेद प्रकाश गुप्ता हैं, जिन्होंने समाजवादी पार्टी के तेज नारायण पांडे को 9,990 मतों के अंतर से हराकर 2022 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव जीता है।

How much money invested in Ram Mandir?

उत्तर प्रदेश के Ayodhya में राम मंदिर हाल ही में भारत की सबसे महंगी धार्मिक परियोजनाओं में से एक है, जिसकी अनुमानित लागत ₹1,800 करोड़ है। 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह में करीब 7,000 लोग शामिल होंगे। एक अन्य महत्वपूर्ण परियोजना गुजरात में विश्व उमिया धाम है, जिसकी अनुमानित लागत ₹1,000 करोड़ है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top