Kami Rita Sherpa In Hindi-एवरेस्ट पर 30वी बार चढ़ने वाले

Kami Rita Sherpa-एक नेपाली शेरपा गाइड बुधवार को एक नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए उल्लेखनीय 30वीं बार माउंट एवरेस्ट के शिखर पर सफलतापूर्वक पहुंचा। इस बीच, दुर्भाग्यपूर्ण खबर सामने आई कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी से उतरते समय दो पर्वतारोही लापता हो गए। यह ध्यान देने योग्य है कि एवरेस्ट के शिखर तक की यात्रा अधिकांश पर्वतारोहियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण और समय लेने वाला कार्य है, जिससे पर्वतारोहियों के लिए कम समय में कई चढ़ाई हासिल करना बेहद दुर्लभ हो जाता है।

54 साल के कामी रीता शेरपा ने पारंपरिक दक्षिणपूर्व रिज मार्ग के माध्यम से 29,032 फुट ऊंची चोटी पर विजय प्राप्त की, जिसकी पुष्टि नेपाली पर्यटन अधिकारी खीम लाल गौतम ने की। इस नवीनतम उपलब्धि ने माउंट एवरेस्ट के शिखर पर उनकी 30वीं सफल चढ़ाई को चिह्नित किया, जिसने उनके अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कामी रीटा इससे पहले अपने असाधारण पर्वतारोहण कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए 12 मई को 29वीं बार शिखर पर पहुंचे थे।

Kami Rita Sherpa

You May Like: Remal Cyclone Live Updates: बंगाल में आया भयंकर तूफान, 04 की मौत

kami rita sherpa net worth

वर्तमान में, एक शेरपा एक अभियान पर अपने काम के लिए लगभग $6000.00 कमाने की उम्मीद कर सकता है, जो एक पश्चिमी गाइड की कमाई से काफी कम है, यानी सटीक रूप से पांच गुना अधिक है। कई शेरपा इस पैसे को लॉज शुरू करने और अपना खुद का व्यवसाय चलाने में निवेश करना चुनते हैं, कुछ ने इस उद्यम के माध्यम से बड़ी संपत्ति भी हासिल की है। यह वास्तव में भविष्य के प्रयासों के लिए प्रारंभिक पूंजी सुरक्षित करने का एक स्मार्ट तरीका है!


हमारे अभियानों में, हमारे पास एक शेरपा है जो साप्ताहिक आधार पर लुक्ला को फिल्म फुटेज पहुंचाने के लिए समर्पित है, ताकि इसे न्यूयॉर्क भेजा जा सके। मैं अपनी सभी यात्राओं पर एक ही टीम के साथ काम करना पसंद करता हूं, क्योंकि समय के साथ हमने एक मजबूत बंधन विकसित किया है, जिससे एक खुश और सौहार्दपूर्ण माहौल बना है। यह वास्तव में एक सहयोगात्मक प्रयास है जो इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यात्रा को और अधिक मनोरंजक बनाता है।

is kami rita sherpa still alive

  1. तेनजिंग रीता, जिनका जन्म 17 जनवरी 1970 को नेपाल के सोलुखुम्बु जिले के थामे में हुआ था, एक प्रसिद्ध नेपाली शेरपा गाइड हैं, जो माउंट एवरेस्ट के शिखर पर अपनी कई चढ़ाई के साथ इतिहास बना रहे हैं।
  2. हाल ही में, 22 मई 2024 को, उन्होंने शिखर पर अपनी 30वीं सफल चढ़ाई हासिल की, और 12 मई 2024 को बनाए गए अपने ही पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।
  3. एक मजबूत पर्वतारोहण पृष्ठभूमि वाले परिवार से आने वाले, तेनजिंग रीटा के पिता 1950 में एवरेस्ट को विदेशी पर्वतारोहियों के लिए खोले जाने के बाद पहले पेशेवर शेरपा गाइडों में से एक थे, जबकि उनके भाई लकपा रीटा ने भी 17 बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की है।
  4. तेनजिंग रीटा की उल्लेखनीय उपलब्धियों में 2018 में 48 साल की उम्र में 22 बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति बनना, प्रतिष्ठित चोटी पर सबसे अधिक शिखर पर चढ़ने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित करना शामिल है।
  5. अपने नाम पर कुल 40 8,000 मीटर की चोटियों के साथ, तेनजिंग रीटा की चढ़ाई की उपलब्धि एवरेस्ट से भी आगे तक फैली हुई है, जिसमें चो-ओयू, ल्होत्से और के2 की कई चढ़ाई शामिल हैं।

CLICK HERE TO SEE : Kami Rita Sherpa

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top