Amit Shah Past History: ग्रह मंत्री बनने से पहले क्या करते थे अमित शाह?

  • Amit Shah: अमित अनिल चंद्र शाह (जन्म 22 अक्टूबर, 1964) Amit Shah एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, जो वर्तमान में 2019 से 31वें गृह मंत्री और 2021 से भारत के पहले सहकारिता मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वे 2014 से 2020 तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 10वें अध्यक्ष थे और 2014 से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के अध्यक्ष हैं।
  • Amit Shah 2019 के भारतीय आम चुनावों में गांधीनगर का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद के निचले सदन लोकसभा के लिए चुने गए थे। इससे पहले, Amit Shah 2017 से 2019 तक गुजरात से संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा के सदस्य थे।

READ MORE: Amit Shah Son Net Worth: कितना कमाते हैं अमित शाह के बेटे JAY SHAH

  • Amit Shah ने 1982 में हिंदू स्वयंसेवी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल होकर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। वह जल्द ही नरेंद्र मोदी से परिचित हो गए, जो उस समय आरएसएस के प्रचारक थे। कथित तौर पर मोदी ने Amit Shah को RSS की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल होने की सलाह दी,
Amit Shah Past History
  • जिसे Amit Shah ने 1983 में ज्वाइन कर लिया। वे मोदी से एक साल पहले 1987 में भाजपा में शामिल हुए और भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) में कार्यकर्ता बन गए। Amit Shah ने बीजेवाईएम में वार्ड सचिव, तालुका सचिव, राज्य सचिव, उपाध्यक्ष और महासचिव सहित विभिन्न पदों पर कार्य किया। 1991 के लोकसभा चुनावों के दौरान गांधीनगर में लाल कृष्ण आडवाणी के चुनाव अभियान प्रबंधक के रूप में उन्होंने अपने प्रबंधन कौशल के लिए पहचान बनाई।
  • 1995 में, जब भाजपा ने केशुभाई पटेल के मुख्यमंत्री के रूप में गुजरात में अपनी पहली सरकार बनाई, तो Amit Shah और मोदी ने ग्रामीण क्षेत्रों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रभाव को कम करने के लिए काम किया। उन्होंने प्रत्येक गाँव में दूसरे सबसे प्रभावशाली नेताओं की पहचान की और उन्हें भाजपा में शामिल होने के लिए भर्ती किया, जिससे 8,000 ग्रामीण नेताओं का एक नेटवर्क तैयार हुआ, जो पहले स्थानीय चुनाव हार चुके थे।
  • Amit Shah और मोदी ने कांग्रेस के नियंत्रण को कम करने के लिए गुजरात की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण राज्य की सहकारी समितियों को भी निशाना बनाया। 1999 में, Amit Shah अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (ADCB) के अध्यक्ष बने, जो भारत का सबसे बड़ा सहकारी बैंक था।
  • पारंपरिक रूप से विशिष्ट जातियों द्वारा नियंत्रित होने के बावजूद, Amit Shah ने अध्यक्ष पद जीता और एक साल के भीतर बैंक को ₹36 करोड़ के घाटे से ₹27 करोड़ के मुनाफे में बदल दिया। 2014 तक, बैंक का लाभ लगभग ₹250 करोड़ हो गया था। शाह ने यह भी सुनिश्चित किया कि बैंक के 22 निदेशकों में से 11 भाजपा समर्थक हों।
  • Amit Shah और मोदी ने राज्य के खेल निकायों पर कांग्रेस के प्रभुत्व को कम करने के लिए काम किया। Amit Shah ने गुजरात राज्य शतरंज संघ के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और 2009 में मोदी के अध्यक्ष रहते हुए लाभदायक गुजरात क्रिकेट संघ (GCA) के उपाध्यक्ष बने। 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद, शाह ने GCA के अध्यक्ष का पद संभाला।
  • 1990 के दशक की शुरुआत में, मोदी भाजपा की राज्य इकाई में महासचिव बन गए थे और उन्होंने Amit Shah के लिए महत्वपूर्ण भूमिकाएँ सुरक्षित करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया। उन्होंने पटेल को शाह को गुजरात राज्य वित्तीय निगम का अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए राजी किया, जो छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों का समर्थन करता है।
  • जब मोदी को पार्टी के अंदरूनी विवादों के कारण दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया, तो Amit Shah 1995 से 2001 तक गुजरात में उनके भरोसेमंद विश्वासपात्र बने रहे।
  • 1997 में, मोदी ने Amit Shah को सरखेज में गुजरात विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा का टिकट

Where is Amit Shah Today?

गृह मंत्री के रूप में अपने नए कार्यकाल में, Amit Shah तीन नए अधिनियमित आपराधिक कानूनों को लागू करने को प्राथमिकता देंगे: भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023।

Amit Shah ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में लगातार दूसरी बार केंद्रीय गृह मंत्री की भूमिका संभाली है। 2019 से, उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री का पद संभाला है और मोदी की कैबिनेट में इस भूमिका में बने हुए हैं। इसके अलावा, शाह ने एक और कार्यकाल के लिए सहकारिता मंत्रालय को बरकरार रखा है।

Amit Shah Son BCCI President

जय शाह (जन्म 22 सितंबर, 1988) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष हैं। वे भारतीय राजनीतिज्ञ अमित शाह के पुत्र हैं, जो वर्तमान में भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्य करते हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष हैं।

Amit Shah Son BCCI President

जय शाह का जन्म 22 सितंबर, 1988 को अमित शाह और सोनल शाह के घर हुआ था। उन्होंने निरमा विश्वविद्यालय से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की।

Gujarat Cricket Association (GCA)

जय शाह ने 2009 में अहमदाबाद के केंद्रीय क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में अपने क्रिकेट प्रशासन करियर की शुरुआत की। सितंबर 2013 में, वे गुजरात क्रिकेट संघ (GCA) के संयुक्त सचिव बने। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम के निर्माण की देखरेख की, अपने पिता के साथ काम करते हुए, जो उस समय GCA के अध्यक्ष थे।

Board of Cricket Council India (BCCI)

2015 में, शाह BCCI की वित्त और विपणन समितियों में शामिल हो गए। उन्होंने सितंबर 2019 में जीसीए के संयुक्त सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया और अगले महीने बीसीसीआई के सचिव चुने गए, जो पांच पदाधिकारियों में सबसे कम उम्र के बन गए। उन्हें अक्टूबर 2022 में फिर से बीसीसीआई सचिव के रूप में चुना गया। 2022 में, शाह ने बीसीसीआई के रिकॉर्ड तोड़ने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मीडिया अधिकार सौदे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां पांच साल के अधिकार कुल 48,390 करोड़ रुपये में बेचे गए, जिससे आईपीएल राष्ट्रीय फुटबॉल लीग (एनएफएल) के बाद प्रति मैच मूल्य के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग बन गई।

Asian Cricket Council (ACI)

जनवरी 2021 में, शाह को एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। जनवरी 2024 में, उन्हें फिर से एसीसी अध्यक्ष के रूप में चुना गया। एसीसी की अध्यक्षता आमतौर पर एशिया के पूर्ण सदस्य देशों के बीच घूमती रहती है। हालाँकि, अगली बारी श्रीलंका की थी, लेकिन श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के प्रमुख शम्मी सिल्वा ने शाह का कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव रखा, जिसे अन्य सदस्यों ने स्वीकार कर लिया।

International Cricket Council (ICC)

दिसंबर 2019 में, BCCI ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की भावी मुख्य कार्यकारी समिति (CEC) बैठकों के लिए शाह को अपना प्रतिनिधि चुना। अप्रैल 2022 में, उन्हें ICC बोर्ड सदस्य प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया, और नवंबर 2022 में, उन्हें ICC की वित्त और वाणिज्यिक मामलों (F&CA) समिति के प्रमुख के रूप में चुना गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top