Remal Cyclone Live Updates: बंगाल में आया भयंकर तूफान, 04 की मौत

Remal Cyclone Live Updates : चक्रवाती तूफान ‘Remal Cyclone’ पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के बीच तटीय क्षेत्र से टकराया, जिसके परिणामस्वरूप चार व्यक्तियों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई। कोलकाता में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की जान चली गई, जबकि दक्षिण-24-परगना में एक अन्य व्यक्ति पेड़ गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गया। पूर्व बर्धमान में तूफान के दौरान करंट लगने से दो लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) बहाली और बचाव प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल रहा है।

NDRF की चौदह टीमें उखड़े हुए पेड़ों, गिरे हुए बिजली के खंभों को हटाने और प्रभावित क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण फंसे हुए लोगों की सहायता के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। अब तक, इन टीमों ने 54 उखड़े हुए पेड़ों, दो बिजली के खंभों को सफलतापूर्वक हटा दिया है, और हसनाबाद, संदेशखाली, गोसाना, सागर, श्यामपुर और हरिनघाटा जैसे क्षेत्रों में लगभग 18 किलोमीटर लंबी सड़कों को साफ कर दिया है।

Remal Cyclone Live Updates

गृह मंत्रालय (MHA) ने बताया है कि कोलकाता में दीवार गिरने से एक और मौत हो गई। NDRF की टीमें पश्चिम बंगाल में सामान्य स्थिति बहाल करने और स्थानीय एजेंसियों की सहायता के लिए लगन से काम कर रही हैं क्योंकि Remal Cyclone के आज शाम तक कमजोर होकर गहरे दबाव में तब्दील होने की उम्मीद है। NDRF द्वारा साझा किए गए दृश्यों में उनके बचावकर्मियों को उखड़े हुए पेड़ों को काटने के लिए बिजली की आरी का उपयोग करते हुए दिखाया गया है, जबकि अन्य बिजली और संचार खंभों पर काम करते हुए दिखाई दे रहे हैं जो तेज हवाओं और भारी बारिश से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए थे।

You May Like: RBSE Board Result 2024

remal cyclone 99b

Remal Cyclone 99b: गंभीर Remal Cyclone के टकराने के बाद कोलकाता में भारी बारिश और तेज़ हवाएँ जारी हैं, इसके प्रभाव को कम करने के प्रयास चल रहे हैं। PTI ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि पश्चिम बंगाल में कम से कम दो लोगों की जान चली गई क्योंकि Remal Cyclone ने पूरे राज्य और पड़ोसी बांग्लादेश में तबाही मचाई, हवा की गति 135 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई।

कोलकाता नगर पालिका टीम और कोलकाता पुलिस आपदा प्रबंधन टीम सक्रिय रूप से शहर के अलीपुर क्षेत्र में उखड़े हुए पेड़ों को हटाने में सक्रिय रूप से शामिल हैं। देर रात के दृश्यों में श्रमिकों को चल रही बारिश के बीच सड़कों को साफ़ करने का परिश्रमपूर्वक प्रयास करते हुए दिखाया गया है। Remal Cyclone के कारण 21 घंटे तक निलंबित रहने के बाद कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ान सेवाएं सोमवार सुबह फिर से शुरू हो गईं। हालांकि, हवाई अड्डे के सूत्रों ने कहा कि स्थिति सामान्य होने में कुछ और समय लगेगा।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने राज्य में कुल 14 टीमें तैनात की हैं। ये टीमें बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए तैयार हैं।मौसम कार्यालय ने घोषणा की कि ‘Remal Cyclone’ सोमवार सुबह 5:30 बजे तक कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया था, जो कैनिंग से लगभग 70 किमी उत्तर पूर्व और मोंगला से 30 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में स्थित था। सिस्टम के धीरे-धीरे कमजोर होते रहने का अनुमान है

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र का कहना है, ‘चक्रवात असम और मेघालय की ओर बढ़ रहा है।’
“गंभीर चक्रवात धीरे-धीरे उत्तर, उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है और कमजोर हो रहा है। यह आज सुबह चक्रवाती तूफान में बदल गया। पूर्वाह्न में, यह बांग्लादेश के मंगला से लगभग 24 किमी दूर केंद्रित है।

इसका केंद्र कोलकाता से 90 किमी दूर पूर्व दिशा में स्थित है यह असम और मेघालय की ओर बढ़ रहा है। पश्चिम बंगाल में हवा की गति सामान्य होती रहेगी, जो शाम तक 50-70 किमी प्रति घंटे और रात तक 40-50 किमी प्रति घंटे तक कम हो जाएगी बाद में बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा। केवल पश्चिम बंगाल के पूर्वी जिलों में आज भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। कल इसमें कमी आएगी।

remal cyclone live location updates

CLICK HERE TO SEE LIVE LOCATION: Remnant Low Remal LIVE Tracker, Updates & Forecast

Remal Cyclone Live Location Updates: गंभीर चक्रवाती तूफान ‘Remal Cyclone’ के टकराने के बाद कोलकाता में भारी बारिश और तेज़ हवाएँ जारी हैं, इसके प्रभाव को कम करने के प्रयास चल रहे हैं। PTI ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि पश्चिम बंगाल में कम से कम दो लोगों की जान चली गई क्योंकि Remal Cyclone ने पूरे राज्य और पड़ोसी बांग्लादेश में तबाही मचाई, हवा की गति 135 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई।

कोलकाता नगर पालिका टीम और कोलकाता पुलिस आपदा प्रबंधन टीम सक्रिय रूप से शहर के अलीपुर क्षेत्र में उखड़े हुए पेड़ों को हटाने में सक्रिय रूप से शामिल हैं। देर रात के दृश्यों में श्रमिकों को चल रही बारिश के बीच सड़कों को साफ़ करने का परिश्रमपूर्वक प्रयास करते हुए दिखाया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top