World Environment Day 2024 Theme In India

इस वर्ष केWorld Environment Day का फोकस ‘भूमि पुनर्स्थापन(, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने(Land restoration, desertification, and drought resilience)’ पर है, जिसका नारा है ‘हमारी भूमि। हमारा भविष्य। हम #GenerationRestoration हैं।’ उल्लेखनीय है कि 2024 में World Environment Day के लिए वैश्विक उत्सव की मेजबानी के लिए सऊदी अरब को चुना गया है।

world environment day 2024 theme and host country-सऊदी अरबिया करेगी मेजबानी

यह घोषणा की गई है कि सऊदी अरब का साम्राज्य 2024 में World Environment Day का मेज़बान देश होगा। इस वर्ष का ध्यान भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने जैसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों पर होगा। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) और सऊदी अरब ने संयुक्त रूप से इस रोमांचक समाचार का खुलासा किया, जिसमें वैश्विक स्तर पर इन दबावपूर्ण चिंताओं को संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

YOU MAY LIKE: Kami Rita Sherpa In Hindi-एवरेस्ट पर 30वी बार चढ़ने वाले

5 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाने वालाWorld Environment Day, 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था। अपनी स्थापना के बाद से, यह दिन दुनिया भर में पर्यावरण जागरूकता और कार्रवाई के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में विकसित हुआ है। लाखों व्यक्ति पर्यावरणीय स्थिरता और संरक्षण प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न ऑनलाइन और व्यक्तिगत गतिविधियों, कार्यक्रमों और पहलों में संलग्न होते हैं।

2024 में आने वाला World Environment Day मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की 30वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाएगा। यह मील का पत्थर घटना सऊदी अरब के रियाद में मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCCD) के पार्टियों के सम्मेलन (COP 16) के सोलहवें सत्र द्वारा चिह्नित की जाएगी। यह भूमि क्षरण, मरुस्थलीकरण और सूखे के प्रति सहनशीलता की चुनौतियों का समाधान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगा, जो सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के महत्व पर जोर देगा।

सऊदी अरब में 2024 मेंWorld Environment Day समारोह पर्यावरणीय स्थिरता और संरक्षण प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए देश के समर्पण का प्रमाण था। इस वैश्विक कार्यक्रम की मेजबानी के माध्यम से, सऊदी अरब ने एक हरियाली और अधिक टिकाऊ भविष्य की वकालत करने में अपने नेतृत्व का प्रदर्शन किया। यह कार्यक्रम व्यक्तियों, समुदायों और सरकारों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है ताकि वे एक साथ आ सकें और हमारी भूमि की रक्षा करने और सभी के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के एक साझा लक्ष्य की दिशा में काम कर सकें।

world environment day 2024 theme poster

बोल्ड स्लोगन से लेकर आकर्षक दृश्यों तक, ऐसे पोस्टर बनाने की अनंत संभावनाएँ हैं जो स्थायी प्रभाव डालेंगे। चाहे आप जीवंत चित्रण पर ध्यान केंद्रित करना चाहें, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना चाहें या पर्यावरण संरक्षण के बारे में शक्तिशाली संदेश देना चाहें, ये ड्राइंग आइडिया आपको बदलाव लाने के लिए सशक्त बनाएंगे। विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया भर के लोगों के लिए एक मौका है कि वे एक साथ आएं और भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारे ग्रह को संरक्षित करने के लिए कदम उठाएं। आपका पोस्टर बदलाव की चिंगारी बन सकता है और दूसरों को स्वस्थ पर्यावरण बनाने के प्रयास में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

World Environment Day 2024 Theme In India

तो, अपनी रचनात्मकता को उजागर करने और अपनी कला के माध्यम से एक बेहतर दुनिया में योगदान देने के लिए तैयार हो जाइए! अपने पोस्टर का उपयोग दूसरों को शिक्षित करने, प्रेरित करने और हमारे पर्यावरण की रक्षा के लिए सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रेरित करने के लिए एक मंच के रूप में करें। स्थिरता के लिए अपने दृष्टिकोण और जुनून को साझा करके, आप पृथ्वी पर सभी जीवित प्राणियों के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने में मदद कर सकते हैं। आइए विश्व पर्यावरण दिवस 2024 को एक यादगार और प्रभावशाली कार्यक्रम बनाने के लिए मिलकर काम करें जो हमारे समुदायों और उससे परे सार्थक बदलाव लाए।

which country will host world environment day 2024

इस वर्ष के World Environment Day की थीम ‘भूमि पुनर्स्थापन, Land restoration, desertification, and drought resilience’ पर केंद्रित है, जिसका शक्तिशाली नारा है ‘हमारी भूमि। हमारा भविष्य(Our land. Our future. हम #GenerationRestoration हैं।’ यह थीम भूमि क्षरण, मरुस्थलीकरण और सूखे के प्रभावों को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालती है, और भविष्य की पीढ़ियों के लिए अपनी भूमि को बहाल करने और उसकी रक्षा करने में हम में से प्रत्येक की भूमिका पर जोर देती है। यह सभी को जिम्मेदारी लेने और एक टिकाऊ और लचीले भविष्य की दिशा में काम करने के लिए कार्रवाई करने का आह्वान है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top