World Food Safety Day 2024 Logo

Food Safety घटनाएँ ऐसी स्थितियों को संदर्भित करती हैं जो भोजन के सेवन के मामले में संभावित या पुष्टि किए गए स्वास्थ्य जोखिम को उत्पन्न करती हैं। ये घटनाएँ दुर्घटनाओं, उचित नियंत्रण की कमी, खाद्य धोखाधड़ी या यहाँ तक कि प्राकृतिक घटनाओं जैसे विभिन्न कारणों से हो सकती हैं। ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है, चाहे उनकी गंभीरता कितनी भी हो।

You May Like:World Environment Day 2024 Theme In India

Food Safety घटनाओं के प्रबंधन के लिए नीति निर्माताओं, Food Safety Officers, किसानों और खाद्य व्यवसाय संचालकों के सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता होती है। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है कि किसी भी संभावित जोखिम को रोकने और उसका समाधान करने के लिए उचित उपाय किए जाएँ। इसमें सख्त नियमों को लागू करना, नियमित निरीक्षण करना और खाद्य उद्योग में पारदर्शिता को बढ़ावा देना शामिल है।

WORLD FOOD SAFETY DAY 2024 LOGO

हालाँकि, यह केवल इन हितधारकों की ज़िम्मेदारी नहीं है। Food Safety सुनिश्चित करने में उपभोक्ताओं की भी सक्रिय भूमिका होती है। सूचित और सतर्क रहकर, उपभोक्ता भोजन खरीदने और उसका सेवन करने के मामले में बेहतर विकल्प चुन सकते हैं। इसमें लेबल पढ़ना, उचित भंडारण और हैंडलिंग प्रथाओं की जाँच करना और उनके सामने आने वाली किसी भी चिंता या घटना की रिपोर्ट करना शामिल है।

निष्कर्ष के तौर पर, Food Safety घटनाओं के सार्वजनिक स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। नीति निर्माताओं, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों, किसानों, खाद्य व्यवसाय संचालकों और उपभोक्ताओं सहित सभी हितधारकों के लिए इन घटनाओं से निपटने के लिए तैयार और सक्रिय रहना आवश्यक है। एक साथ काम करके और आवश्यक सावधानियां बरतकर, हम सभी के लिए सुरक्षित और स्वस्थ खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित कर सकते हैं।

theme for world food safety day 2024

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वर्ष के विषय के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह विभिन्न Food Safety चुनौतियों के लिए तत्परता की आवश्यकता को रेखांकित करता है। अप्रत्याशित घटनाओं के लिए तैयार रहने से, व्यक्ति, संगठन और सरकारें उपभोक्ताओं की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया दे सकती हैं। यह विषय सभी हितधारकों के लिए Food Safety को प्राथमिकता देने और संभावित जोखिमों को रोकने और उनका समाधान करने के लिए सक्रिय कदम उठाने के आह्वान के रूप में कार्य करता है।

who organized world food safety day?

World Food Safety Day मनाने से सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को एक साथ आने और दुनिया भर में Food Safety मानकों को बेहतर बनाने की दिशा में कार्रवाई करने का अवसर मिलता है। Food Safety के अन्य प्रमुख विकास लक्ष्यों, जैसे गरीबी को कम करना और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देना, के साथ परस्पर संबंध को पहचानकर हम सभी के लिए एक स्वस्थ और अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में काम कर सकते हैं। साथ मिलकर, हम आने वाली पीढ़ियों के लिए अधिक समृद्ध और न्यायसंगत दुनिया को प्राप्त करने के मूलभूत घटक के रूप में खाद्य सुरक्षा को प्राथमिकता देकर बदलाव ला सकते हैं।

world food safety day started in which year?

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 7 जून को मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है, जिसका उद्देश्य खाद्य जनित जोखिमों को रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाना और कार्रवाई को बढ़ावा देना है। यह सभी के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन तक पहुँच सुनिश्चित करने में खाद्य सुरक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2018 में FAO और WHO के सहयोग से स्थापित इस दिवस का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में खाद्य सुरक्षा के महत्व को उजागर करना है, विशेष रूप से स्वास्थ्य, भूख और टिकाऊ कृषि के क्षेत्रों में।संयुक्त राष्ट्र महासभा ने खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO के संयुक्त प्रस्ताव के बाद दिसंबर 2018 में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की स्थापना की। इसे पहली बार 7 जून, 2019 को मनाया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top